Sample Text

Chalti Patti

-- WELCOME TO BLOG :: THANK YOU FOR VISITING --

રવિવાર, 11 સપ્ટેમ્બર, 2016

खराब सड़कें और आवारा गायों का गढ़, "जूनागढ़"

इस तरह के शीर्षक को देखकर शायद जूनागढ़ के प्रेमियों को दुख होगा, लेकिन यह एक सच्चाई है।



 मेरे ब्लॉग का आज का विषय भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के "डिजिटल इंडिया" की तरह एक कण से टकराएगा, इस विषय पर लिखने के लिए मेरे पास वास्तव में एक लंबा समय था।  मैं इस तथ्य को केवल शब्दों के साथ ही नहीं बल्कि तस्वीरों के साथ भी साबित करूंगा।



 जूनागढ़, जहां मकबरा स्थित है, जूनागढ़ के पास एशियाई शेरों का एक अभयारण्य है।  जो विश्व प्रसिद्ध है।  इसके अलावा, जूनागढ़ और इस जिले में नरसिंह मेहता के चोर, अपरकेस और कई चमत्कार देखने को मिलेंगे।  इसके लिए, देश भर के पर्यटक जूनागढ़ आते हैं। अब, हमारे जूनागढ़ शहर को अच्छे आकार में रखने के बजाय, इसकी बदसूरत सड़क, जिसे जूनागढ़-सोमनाथ राजमार्ग कहा जाता है, एक जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है। यह देखकर मुझे बहुत दुख हुआ है।

(वडला गेट - जूनागढ़ में गाय का झुंड)



 अभी भी जीर्ण सड़कों के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन बड़ी पीड़ा यह है कि हम "गाय" को माता कहते हैं और यही गाय सड़क पर रहने के लिए मजबूर है।  कोई भी इसके लिए कुछ नहीं करता है, जैसा कि आप जूनागढ़ से सोमनाथ जा रहे हैं, आप गायों को सड़क के किनारे पार करते और चारों ओर बैठे देखेंगे।  नगरपालिका के कचरे के डिब्बे में गायों का भोजन सड़े हुए प्लास्टिक के थैले और कचरा भी होता है।  यह स्थिति जूनागढ़ बायपास और मधुरम से वडला गेट तक देखी जाएगी।







 इन सभी गणमान्य व्यक्तियों से मेरा कहना है जो #DigitalIndia के समर्थन में हैं, यह है कि इस देश के बाहर के लोग इस घर की स्थिति में सुधार करेंगे और इसका निरीक्षण करने के बाद सभी डिजिटल इंडिया नहीं बल्कि एनालॉग इंडिया कहेंगे।
                        (जूनागढ़ - सोमनाथ बाईपास)



 पिछले कुछ दिनों से, 3 से 6 दिनों तक, कुछ लोगों ने शहीदों के स्मारक पर इन भटकती गायों की स्थिति को पूरा करने के लिए अभियान चलाया है कि नगर निगम (नगर निगम - जूनागढ़) के कर्मचारी जाग जाएंगे।  अभियान को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, लेकिन यह नहीं पहुंचता है कि यह कहां होना चाहिए।  उन लोगों को बधाई जिन्होंने अभियान शुरू किया और इसमें शामिल हुए, लेकिन मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि वे लोग इन दिनों अभियान के पीछे समय और पैसा बर्बाद कर रहे हैं, बजाय इसके कि गायों को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं जहां गायों को रहने और खाने का खर्च मिल सके।  डिजास्टर गुजरात में, कई लोग (ट्रस्ट) ऐसी पवित्र सेवा करते हैं, जो गायों की देखभाल करते हैं और बीमार गायों की देखभाल करते हैं।


            (जूनागढ़ - सोमनाथ बाईपास पर उड़ने वाली धूल)



 राजकोट शहर देश के सर्वश्रेष्ठ 5 शहरों में से एक है, अनगिनत फ्लाई ओवर हैं, स्वराज एक शहर है, 4 से अधिक एफएम रेडियो चैनल हैं, एक विश्व स्तरीय क्रिकेट मैदान भी है।  क्यों ?????  क्योंकि वहां के कर्मचारी, वहां रहने वाले लोग जूनागढ़ के लोगों की तुलना में अधिक शिक्षित हैं। इसलिए, नहीं, क्योंकि अगर कोई काम खराब है, तो शिकायत लोगों तक पहुंच जाएगी, जबकि जूनागढ़ में ???  आप भी ऐसा ही सोचते हैं।



 मैं इस विषय पर लिखकर किसी व्यक्ति या संगठन पर आरोप या आरोप नहीं लगाता हूं लेकिन मुझे हमारे जूनागढ़ की भी चिंता है।


(जूनागढ़ - सोमनाथ बाईपास हाईवे पर अधूरी गलियाँ)



 यदि यह लेख हमारे नगर निगम या गुजरात के मुख्यमंत्री या भारत के प्रधानमंत्री # नरेंद्रमोदी के कर्मचारियों तक पहुंचता है, तो हमारे जूनागढ़ का एक पवित्र स्वरूप होगा।



 यह जूनागढ़ के बाहर की स्थिति थी, भविष्य के ब्लॉग पोस्टों में मैं जूनागढ़ शहर और समस्याओं के बारे में लिखूंगा।



 अगर इस ब्लॉग पोस्ट से कोई भी जूनागढ़ के बारे में चिंतित है, तो मैं इस काम को सार्थक मानूंगा।  अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें और मुझे सपोर्ट करें या आप कमेंट बॉक्स में कमेंट भी कर सकते हैं।



 आपका धन्यवाद।

ટિપ્પણીઓ નથી:

ટિપ્પણી પોસ્ટ કરો